एचआईवी पीड़ितों के दिन फ‍िरने की उम्‍मीद

एचआईवी पीड़ितों के दिन फ‍िरने की उम्‍मीद

सेहतराग टीम

संसद के एक पैनल ने स्वास्थ्य मंत्रालय से एचआइवी संक्रमितों के लिए देश भर में एंटी-रेट्रोवायरल उपचार केंद्र स्थापित करने और इसे जोड़ने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा है।

इसमें कहा गया है कि इससे एचआईवी प्रभावित मरीजों के इलाज के लिए ‘सस्ती और प्रभावकारी’ दवाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

पैनल ने मंत्रालय से एचआईवी से प्रभावित गरीब लोगों, अनाथ एवं असहाय बच्चों के लिए सस्ती एंटी-रेट्रोवायरल उपचार मुहैया कराने के लिए एक प्रणाली तैयार करने को भी कहा है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय पर याचिकाओं संबंधी समिति ने संसद में पेश अपनी 56 वीं रिपोर्ट में कहा है कि मंत्रालय अपने कदमों के बारे में उसे तीन महीने के भीतर बताए।

इसमें कहा गया है, ‘देश में एचआईवी संक्रमित मरीजों के लिए सस्ते उपचार की तत्काल आवश्यकता को देखते हुये समिति अपनी पिछली सिफारिश को दोहराती है और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से इसके नेटवर्क को मजबूत करने और सार्वजनिक-निजी भागीदारी से नए एंटी-रेट्रोवायरल उपचार केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया तेज करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह करती है।’

भगत सिंह कोश्यारी की अध्यक्षता में पैनल ने एक तय समयसीमा के भीतर पूरे देश में एंटी-रेट्रोवायरल उपचार केंद्रों को जोड़ने की भी सलाह दी है। 

समिति ने कहा कि वह एचआईवी से पीड़ित मरीजों के उपचार के लिए सस्ती और प्रभावकारी दवाएं सुगमता से उपलब्ध कराने के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रयासों की सराहना करती है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।